Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना मे मिलेगा 3 लाख का लोन

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 73 साल के हो गए. अपने जन्मदिन के मौके पर उन्हों ने देश के लोगों को एक बड़ा तोहफा देते हुए ‘विश्व कर्मा योजना की शुरुआत की. इस योजना कि घोसना 2023-24 के केंद्रीय बजट में किया गया था और पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्रचार से इसे जल्द ही लॉन्च करने का वादा भी किया था. इसके पिछले महीने ही इसे कैबिनेट की मीटिंग में मंजूरी भी दी गई है. विश्व कर्मा योजना के लिए सरकार 13,000 करोड़ रुपये का भारी रकम खर्च करेगी

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना मे मिलेगा 3 लाख का लोन
Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना मे मिलेगा 3 लाख का लोन

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : इस योजना के तहत देश के 30 लाख परिवार को लाभ मिलेगा. योजना के लिए न सिर्फ इन कारीगरों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी, और इस ट्रेनिंग के दौरान भी रोज 500 रुपये मिलेंगे. इसके बाद अपना खुद का काम शुरू करने के लिए 3 लाख रुपये तक का लोन भी मिले जाएगा जिस पर 8 फीसदी की बड़ी सब्सिडी मिलेगी. योजना के लिए इन कारीगरों को देश के विकास में हिस्‍से दार बनाने की तैयारी है और इसके लिए सरकार ने 13 हजार करोड़ रुपये का बजट भी बना लिया है. सरकार की तरफ से एक नेशनल कमेटी फॉर मार्केटिंग बनाई जाएगी, जो इन कारीगरों के काम की ब्रांडिंग करेगी.

Kitna loan le sakte hai

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : योजना के लिए कारीगरों को टोटल 3 लाख का लोन मिलेगा. यह पूरा लोन बिना किसी सिक्योरिटी के दिया जाएगा और इसकी पूरी जिम्‍मेदारी सरकार लेगी. योजना के लिए पहली किस्‍त में 1 लाख का लोन दिया जाएगा, जिस को 18 महीने के अंडर चुकाना होगा. अगर यह पूरा लोन चुका दिया गया तो दूसरी किस्‍त में 2 लाख का लोन दिया जाएगा. इसे 30 किस्‍तों में चुकाना है

Govt. Giveing I’d before taking loan

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : योजना के लिए सभी कारीगरों को सरकार की ओर से विश्‍व कर्मा आईडी दी जाएगी. रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी कारीगरों को सबसे पहले 5 से 7 दिन की बेसिक ट्रेनिंग मिलेंगी और उनका वेरिफिकेशन कराने के बाद विश्‍व कर्मा आईडी दी जाएगी. जो एप्लीकेटिंट चहते है, उन्‍हें स्‍पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी, जो करीब 15 दिनों तक कि होगी. ट्रेनिंग के दौरान भी कारीगरों को रोज 500 रुपये दिए जाएंगे.

Government giving 15 thousand tool

Pradhan mantri Vishwa karma Yojana : सरकार द्वारा ट्रेनिंग देकर सभी को छोड़ दिया जाएगा. ऐसा नही है सरकार की तरफ से ट्रेनिंग के बाद 15 हजार का टूलकिट दिया जाएगा. इसे पता चलता है कि जब कारीगर 1 रुपये प्र ट्रांजेक्‍शन के हिसाब से कम से कम 100 ट्रांजेक्‍शन हर महीने कराएंग तो 15 हजार का इंसेंटिव और मिल जाएगा. लोन पर 8 परसेंट का छूट एमएसएमई मंत्रालय से दी जाएगी और इसकी गारंटी केंद्र सरकार लेगी.

Kaha se aur kaise apply kar sakte hai

अगर आपको भी जानना है कि ये लोन आपको कहा से और कैसे मिलेगा तो हमने आपको निचे दिए गए स्टेप को अच्छे से फ़ॉलो करने पर आपका लोन अप्लाई हो जायेगा जो निम्न परकार है –

  • पहले आपको pradhan mantri Vishwakarma Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • फिर आपको अपनी जानकारी देकर एक अकाउंट बना ना है और रजिस्‍ट्रेशन करना है
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपनी योग्‍यता के हिसाब से सभी सवालों के सही जवाब देने होंगे.
  • आपकी योग्‍यता कंफर्म होने के बाद एड्रेस प्रूफ, इनकम और काम से जुड़े दस्तावेज को अपलोड करना हैं
  • फॉर्म को सबमिट करने से पहले कोई सुधार करना है तो कर ले उसके के बाद ही ओके करें.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर के साथ एक मैसेज मिलेगा. इसका काम आपको हर जगह पड़ेगा.
  • आपका फार्म अप्रूव होने के बाद लोन मिल जाएगा.
Join Telegram GroupJoin WhatsApp Group
Official WebsiteClick Here
Airtel Personal Loan ApplyClick Here
आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram GroupJoin WhatsApp Group
Loan Apply Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top