Driving Licence Kaise Nikale 2023 Best Process – ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी राज्य का मात्र 2 सेकंड में इस नए आसान तरीके से डाउनलोड करें

Driving Licence Kaise Nikale 2023 : नमस्कार दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाला जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा दस्तावेज है. जो देश के प्रत्येक व्यक्ति के पास होना चाहिए क्योंकि वाहन चलाने के लिए आपको एक Driving Licence की आवश्यकता पड़ती है बिना इनके आप बाहर नहीं वाहन चला सकते हैं। अगर पकड़े जाते हैं तो आप पर चालान लगाया जा सकता है

कई बार हमारा Driving Licence होने के बावजूद भी हमारा Driving Licence हमारे पास नहीं हो पाता है उस केस में आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को कैसे निकालेंगे इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताई जाएगी. साथ ही साथ इस लेख के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक उपलब्ध कराई जाएगी जहां से आप Driving Licence को निकाल सकेंगे।

इस प्रकार की और भी सरकारी योजना, सरकारी, नौकरी, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी अपडेट के लिए आप हमारे वेबसाइट को हमेशा विजिट करें।

Driving Licence Kaise Nikale 2023 Best Process - ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी राज्य का मात्र 2 सेकंड में इस नए आसान तरीके से डाउनलोड करें
Driving Licence Kaise Nikale 2023 Best Process – ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी राज्य का मात्र 2 सेकंड में इस नए आसान तरीके से डाउनलोड करें

Driving Licence Kaise Nikale 2023 – Overview

Name of Ministry Ministry of Road, Transport and Highway ( Govt.Of India )
Name of the Article Driving Licence Kaise Nikale 2023
Type of Article Sarkari Yojana
Apply Mode Online
Age Limit Minimum Age – 18 Years
Official website parivahan.gov.in

Driving Licence Kaise Nikale 2023

Driving Licence Kaise Nikale 2023 : अगर आपके पास भी Driving Licence है तो और वह Driving Licence खो गया है तो आप आप कहीं भी अपना Digital Driving Licence निकाल कर उसे दिखा सकते हैं. और आप अपने चालान कटवाने से बच सकते हैं। driving Licence एक ऐसा दस्तावेज है. जो हर वाहन चालक के पास होनी चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस के फायदे

ड्राइविंग लाइसेंस के निम्नलिखित फायदे हैं जैसे –

  • ड्राइविंग लाइसेंस ऑफ सरकारी दस्तावेज के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग वाहन चलाने के रूप में कर सकते हैं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग सरकारी योजना जैसी कामों में भी कर सकते हैं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग आप सरकारी नौकरी के लिए भी कर सकते हैं।

Driving Licence Download PDF

Driving Licence Kaise Nikale 2023 : नमस्कार दोस्तों यदि आप की उम्र 18 वर्ष अधिक हो चुकी है और आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है। लेकिन वह ड्राइविंग लाइसेंस खो चुका है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने Digital Driving Licence ( डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस ) सभी लोगों के लिए जारी किया है जिससे आप आसानी से कहीं भी और कभी भी कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी पूरी स्टेप नीचे बताई गई है जिस माध्यम से आप Driving Licence Download कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल में DigiLocker एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे।
  • Driving Licence Kaise Nikale के लिए आप इस ऐप को ओपन करेंगे उसके बाद कुछ इस प्रकार होगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन को आपकी कुछ नियम और शर्तों खुलेगी जिसको आपको स्वीकार करनी है और ओपन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इस कार्ड डैशबोर्ड खुलकर आएगा जो इस प्रकार होगा।
  • अब आप सभी दोस्तों को यहां पर Get Started के विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा।
  • अब आपको यहां पर किएट एन अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आप नया फार्म खुलेगा जो इस प्रकार है अब आपको इस फार्म को ध्यान पूर्वक भरनी है और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है जिससे आपको लॉगइन आईडी व पासपोर्ट दे दिया जाता है यह सब सुरक्षित रखना होगा।
  • अब आप का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सक्सेसफुल पूरा हो जाता है जहां पर एक सर्च बॉक्स का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है सर्च में आपको ड्राइविंग लाइसेंस लिखकर सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग विकल्प मिलेंगे आप जिस भी राज्य के है उससे राज्य के नाम के सामने क्लिक करेंगे अब आपका नया पेज जिस प्रकार खुलेगा जहां पर आपको Get Document के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको माय डॉक्यूमेंट पेज पर Redirect कर दिया जाएगा जो इस प्रकार है।
  • अब यहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प पर क्लिक करना है जिस प्रकार होगा
  • उसके बाद आ जाएगा आप आसानी से देख सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Sarathi Driving Licence Download सारथी से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आप सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले सारथी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है अब आपको अपना स्टेट को चुनना है जो इस प्रकार है।
  • अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना है और कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना है आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस सर्विस के विकल्प पर क्लिक करना है और कंटिन्यू के विकल पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।
  • जिससे ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिससे आपको अपना स्टेट और जन्म तिथि को चुनना है और Proced के विकल्प पर क्लिक करना है आपका ड्राइविंग लाइसेंस पीडीएफ में डाउनलोड हो कर आ जाएगा।

Driving Licence Kaise Nikale 2023 – Important Link

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 
Direct Driving Licence Download Click Here
Digilocker Click Here
Driving Licence Kaise Banaye Click Here
Official website Click Here
Bajaj No Cost EMI Card Apply Online Click Here
India Post Payment Bank CSP Kaise le
Click Here
Bank of Baroda me Personal Loan Kaise Le Click Here

निष्कर्ष :- दोस्तों आज की इस लेख में हमने जाना Driving Licence Kaise Nikale साथ ही Driving Licence Benifits क्या है मैं आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा पसंद ना हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें कमेंट करके आप हमें जरूर बताएं धन्यवाद।

FAQs – Driving Licence Kaise Nikale 2023
Q. Driving Licence Download PDF

Ans- ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड पीडीएफ के लिए आपको परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. Driving Licence kis Website Se Download Kare

Ans- ड्राइविंग लाइसेंस आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं.

हमें लगता है कि आपको जानकारी उपयोगी लगी होगी इसलिए कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें।

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *