Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – बिहार विकास मित्र में निकली बंपर भर्ती अनपढ़/ 5वी से लेकर 10वीं पास यहां से करें आवेदन

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस नए पोस्ट में स्वागत करते आप सभी प्यारे मित्रों से बताना चाहते हैं कि अगर आप बिहार विकास मित्र में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए काफी सुनहरा अवसर है. आइए हम इस भर्ती संबंधित विस्तारपूर्वक सभी जानकारियां बताते हैं।

नमस्कार मित्रों यदि आप पटना जिले में रहने वाले हैं और पांचवी से लेकर दसवीं या अनपढ़ बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए काफी अच्छा मौका है. कि Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 के तहत विकास मित्र के लिए कुल 3 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसके लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन लिया जाएगा दिनांक 1 नवंबर 2022 से जो भी छात्र-छात्राएं आवेदन करना चाहते हैं आइए हम आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं कैसे आवेदन करेंगे और इस भर्ती के लिए आप कैसे नौकरी प्राप्त करेंगे इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 - बिहार विकास मित्र में निकली बंपर भर्ती अनपढ़/ 5वी से लेकर 10वीं पास यहां से करें आवेदन
Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – बिहार विकास मित्र में निकली बंपर भर्ती अनपढ़/ 5वी से लेकर 10वीं पास यहां से करें आवेदन

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – Overview

Name of Post Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022
Type of Category Govt. Job
Who Can Apply? 5वीं से 10वीं पास आवेदन करें
Application Mode Offline
Official Website eastchamparn.nic.in

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – Important Date

Application Apply Date 01/11/2022
Application Last Date 06/11/2022
Merit List Release Date 10/11/2022
Merit List Objection 12/11/2022 to 17/11/2022
Final Merit List 24/11/2022
Joining 29/11/2022

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – Application Fee

GEN/ EWS/ OBC Rs.0/-
SC/ ST Rs.0/-

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022

  • Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 में आवेदन करने वाले सभी आवेदक कम से कम मेट्रिक पास होनी चाहिए।
  • मैट्रिक पास अभ्यर्थी नहीं मिलने पर नन मैट्रिक, नवमी पास, आठवीं पास, दसवीं पास, छठी पास, पांचवी पास का भी नियोजन किया जा सकता है।
  • मेघा सूची में समान अंक आने पर कम आयु वाले उम्मीदवार की प्राथमिकता दी जाएगी।
  • यदि महिला उम्मीदवार में निर्धारित योग्यता ना मिलने पर रहने वाले महिला उम्मीदवार का चयन किया जाएगा बशर्ते वे अंचल योजना एवं स्वयं सहायता समूह के साथ जुड़ी हो तथा महिला सामाजिक कार्य में प्रगति शील सक्रिय हो।
  • साथ ही साथ हम आपको बता दें कि महादलित आवेदक की आयु 1 जनवरी 2022 को कम से कम 18 वर्ष अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • पंचायत वार्ड में दलित जाति की होगी उसी जाति को उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।
  • सभी आवेदक महादलित परिवार से होनी चाहिए।

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 : आवेदन में लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 में आप सभी आवेदकों को कुछ आवश्यक डोकोमेंट आवेदन फॉर्म के साथ लगाना अनिवार्य होगा जो कि निम्न प्रकार से है-

  • आवेदन के मैट्रिक का अंकपत्र कि स्व-अभिप्रमाणित छाया प्रति
  • जिन उम्मीदवारों ने मैट्रिक पास नहीं किया है उन उम्मीदवार हेतु विद्यालय परीक्षा समिति पटना या समकक्ष से निर्गत प्रवेश पत्र की स्किन अभिप्रमाणित छाया प्रति साथ ही सातवें उम्मीदवार जो आठवीं कक्षा से पांचवी कक्षा पास है उम्मीदवार हेतु विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र की छाया प्रति।

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 चयन प्रक्रिया

  • आवेदक विहित प्रपत्र में होना चाहिए विहित प्रपत्र संबंधित प्रखंड कार्यालय नगर परिषद/ नगर पंचायत कार्यालय संबंधित/ नगर निगम तथा अनुमंडल कल्याण कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
  • आवेदक पत्र जमा करने के अस्थान रिक्त वाले प्रखंड अथवा पटना नगर निगम/ अंचल क्षेत्र से संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी का कार्यालय शहरी क्षेत्र के लिए संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी/ नगर निगम का कार्यालय होगा। ‌ निर्धारित अवधि की अंतिम तिथि 6 नवंबर 2022 तक कार्यालय अवधि अपहरण 5:00 बजे तक में प्राप्त होने वाले आवेदनों कि ही स्वीकृति किया जाएगा।
  • उक्त अवधि के पश्चात प्राप्त आवेदन अमान्य होगा वैसे ही स्थिति जब एक ही शैक्षणिक योग्यता के उम्मीदवार या उससे अधिक आवेदन प्राप्त होगी।
  • वैसे स्थिति में जिस आवेदक का उम्र सबसे कम हो जन्मतिथि के अनुसार उसका चयन किया जाएगा।

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप सभी आवेदकों को अपने संबंधित प्रखंड कार्यालय/नगर परिषद/नगर पंचायत संबंधित/ नगर निकाय या अनुमंडल कार्यालय से आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे ध्यान पूर्वक भरना होगा। मांगी जाने वाली सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट की स्कीम छाया प्रति को आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा। अब आपको और सभी डॉक्यूमेंट और आवेदन फॉर्म को एक सफेद लिफाफे में सुरक्षित रखना होगा। और उस लिफाफे को अपने प्रखंड कार्यालय या पटना नगर निगम अंचल क्षेत्र के संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय व क्षेत्र के उम्मीदवार हेतु संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी नगर निगम कार्यालय में जमा करना अनिवार्य है।

अतः कुछ इस प्रकार से Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 के लिए आवेदन करेंगे जो भी छात्र छात्राएं इस भर्ती संबंधित आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करेंगे इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में आपको विस्तार पूर्वक बता दिया है अगर फिर भी आप नहीं समझते हैं तो एक बार इस आर्टिकल को फिर से आप दोबारा से पढ़ें और अच्छी तरह से समझे फिर उसके बाद आवेदन करेंगे।

Bihar Vikas Mitra Vacancy 2022 – Important Link
 Join us Whatsapp Group   Join us Telegram 
Official Notice Click Here
Official Website Click Here
आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *