Ration Card New Rules 2024: राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव ,15 जून से पहले कर ले यह काम

Ration Card New Rules 2024: नमस्कार दोस्तों आप सभी का इस लेख में हार्दिक अभिनंदन करते हैं इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताने जा रहे हैं राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया खाद आपूर्ति विभाग के तरफ से जी हां आप सही समझ रहे हैं यदि आपको भी राशन मिल रहा है फ्री में तो अब आपको अपने राशन कार्ड पर केवाईसी करना अनिवार्य होगा क्योंकि विभाग की तरफ से स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को अंगूठा लगाना अनिवार्य है यानी केवाईसी करना ही होगा।

यदि आप भी भारत सरकार के नियम के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो आपका भी राशन कार्ड बना हुआ होगा आप भी राशन फ्री वाला ले रहे होंगे विभाग की ओर से ऐसे व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि राशन कार्ड धारकों को अंगूठा लगाकर केवाईसी करना अनिवार्य होगा नहीं तो राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Join WhatsApp Group

Ration Card New Rules 2024: राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव ,15 जून से पहले कर ले यह काम
Ration Card New Rules 2024: राशन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव ,15 जून से पहले कर ले यह काम

Ration Card New Rules 2024

Ration Card New Rules 2024: आपका भी मन में कुछ सवाल होंगे कि आखिर क्या नियम निकाला गया है राशन कार्ड धारकों के लिए तो आप सभी को बता दे यदि आप राशन कार्ड धारक हैं और चावल गेहूं और अन्य राशन ले रहे हैं तो अब आपको केवाईसी करना अनिवार्य होगा अंगूठा लगाकर वह भी 15 जून से पहले पहले आप सभी को केवाईसी करना होगा जहां आपको राशन मिल रहा था इस राशन कार्ड के दुकान पर जाकर आप अपना केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं।

देश के तमाम नागरिकों के लिए काफी बड़ी खबर है क्योंकि यदि आप केवाईसी कंप्लीट नहीं करते हैं तो फिर आपका राशन नहीं मिलेगा ऐसे धारकों को जो फ्री में राशन लेते हैं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं इस योजना से फिर आपको वंचित होना पड़ जाएगा इसीलिए आप ऑनलाइन के माध्यम से केवाईसी कंप्लीट कर ले।

Phonepe Personal Loan Online Apply; फोनपे ऐप से सीधे बैंक खाते में मिलेगा सिर्फ 10 मिनट में‌ 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन, ऐसे आवेदन करें

राशन कार्ड में ई केवाईसी कैसे करें

  • राशन कार्ड में ई केवाईसी करने के लिए अपने नजदीकी डीलर के पास जाएं।
  • डॉलर के पास जाने के बाद आप अपना राशन नंबर और आधार नंबर देना होगा।
  • उसके बाद डीलर के पास जो मशीन है उसमें आपका आधार नंबर दर्ज किया जाएगा।
  • यदि उसमें आपका नाम आता है तो फिर आप को अंगूठा लगाने के लिए कहा जाएगा।
  • अंगूठा लगाने के बाद आपका केवाईसी प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

ध्यान रहे यह प्रक्रिया सभी राशन कार्ड धारकों को पूरा करना होगा जिनका राशन कार्ड में नाम जुड़ा हुआ है अन्यथा यदि पूरा नहीं करते हैं तो फिर आपका राशन कार्ड से नाम कट जाएगा आपको राशन नहीं मिलेगा।

Bihar Vidhansabha Pradesh Sachivalaya Admit Card 2024 Download Direct Best लिंक: बिहार विधानसभा परिषद सचिवालय के कई पदों पर परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र हुआ जारी

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top