Paytm Debit Card Apply 2023 – पेटीएम फिजिकल डेबिट कार्ड घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाएं, फायदे और नुकसान के बारे में जानें

Paytm Debit Card Apply 2023 : नमस्कार दोस्तों आज की हमारी हिंदी ब्लॉक में आप सभी युवाओं एवं युवतियों को तहे दिल से हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Paytm Debit Card के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप डिजिटल डेबिट कार्ड को फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट में आपको Paytm Debit Card ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिल जाएगी। अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े…

पेटीएम डेबिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको कुछ ऑनलाइन डाक्यूमेंटेशन को पूरा करना पड़ता है। जैसे कि हम पेटीएम डेबिट कार्ड ऑर्डर करने के लिए आपका पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है। क्योंकि जब आप पेटीएम अकाउंट बनाएंगे तभी आपका पेटीएम बैंक का अकाउंट बनेगा। अगर आपके पास पेटीएम अकाउंट नहीं है तो अभी अकाउंट बना ले।

Paytm Debit Card के द्वारा लोग आजकल ज्यादातर डिजिटल पेमेंट की मदद से ही अपने रोजमर्रा के काम को आसान बनाते हैं। जिससे वे ज्यादातर Paytm का इस्तेमाल करते हैं। इसके मदद से आप काफी मार्केटिंग एवं अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं कि आप कैसे Paytm Debit Card बना सकते हैं। और इससे जुड़ी सभी जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे।

Paytm Debit Card Apply 2023 - पेटीएम फिजिकल डेबिट कार्ड घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाएं, फायदे और नुकसान के बारे में जानें

जैसा कि, आपको पता है कि Paytm का अपना बैंक भी है। जिसे हम लोग Paytm Payment Bank के नाम से भी जानते हैं। इस बैंक में अकाउंट ऑनलाइन ही खुल जाता है और साथ ही यहां बैंकिंग से संबंधित सभी तरह की सेवाएं भी दी जाती है। और इसका एक अपना ATM कार्ड भी होता है जिसे Paytm Debit Card के नाम से जानते हैं। इसे आप अन्य एटीएम कार्ड की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm Debit Card Apply 2023 – Overview

Name Of Post Paytm Debit Card Apply 2023
Type of Post Paytm Debit Card से संबंधित
किस App से Paytm
लाभ Online के माध्यम से रुपए के लेनदेन में आसानी होगी।

Paytm Debit Card क्या है?

Paytm Debit Card एक तरह का वीजा कार्ड है। पहले पेटीएम ने वीजा वर्चुअल कार्ड लांच किया था। और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अब तक करीब 4500000 वर्चुअल कार्ड जारी कर चुकी है। अब कंपनी ने इस का फिजिकल डेबिट कार्ड लांच किया है। जिसे पेटीएम कार्ड की तरह यूज किया जा सकता है। इससे ग्राहकों को रुपए की निकासी एवं जमा करने में और भी आसानी होगी किसी भी एटीएम में इसका उपयोग कर सकेंगे।

Paytm Debit Card कैसे बनाएं?

Paytm Debit Card Apply : इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपके पास पहले से ही Paytm Payment Bank Account होना चाहिए और आपका अकाउंट नहीं है। तो आप किसी भी नजदीकी Paytm KYC करने वाले स्टोर पर जाकर फ्री में KYC करवा सकते हैं। इसके लिए आपको Aadhar Card और PAN Card की जरूरत पड़ती है।

Paytm ATM Card बनाने के लिए आपके पास Paytm Payments Bank Account होना जरूरी है. इसके अलावा आपके अकाउंट में रुपए 250 भी होना चाहिए। जब भी आप अपना नया Paytm Payment Bank खोलते हैं। तो एक नया वर्चुअल और डेबिट कार्ड भी आपको मिल जाता है।

  • ATM Card बनवाने के लिए आप Paytm App और उसमें Bank के आइकन पर क्लिक करें अकाउंट में लॉगिन होने के बाद आपके अकाउंट में पड़े हुए
    रुपए व वर्चुअल डेबिट कार्ड आपको दिखा दिया जाता है जहां थोड़ा स्कोर करने पर आपके सामने Manage Debit Card & ATM Card का ऑप्शन आएगा जिस पर आप क्लिक कर दें।
  • यदि आप पहले कभी भी Paytm Debit Card Apply नहीं किया है। तो यहां आपके सामने ऑप्शन आएगा। Get a Physical Card, आपको इस पर क्लिक करना है। आपको जो कार्ड मिलेगा वह भी वर्चुअल कार्ड ही होगा। जो आपके पहले ही एप में दिया जा चुका है।
  • आपको ATM Card की फीस बताई जाती है। या फिर समय-समय पर बदलते रहती है। जब Paytm ने यह सेवा नई-नई शुरू की थी तब से ही यह ATM कार्ड मात्र रुपए 125 में लिया जाता था। आज इसे आर्डर करने के लिए आपको रूपए 250 देनी होती है।
  • नीचे आपको Address Select करने का अवसर मिलता है। यदि आप का एड्रेस सही नहीं है। तो आप Add New के अवसर पर क्लिक करके नया एड्रेस डाल सकते हैं। और इसी एड्रेस पर आपको डिलीवरी किया जाएगा जहां आप कोई भी एड्रेस डाल सकते हैं।
  • अब Proceed to Pay रुपए 250 पर क्लिक कर दें जिसके बाद आपको दोबारा से Address Confirm करने के लिए बोला जाएगा।
  • इस स्टेप में आपको कार्ड की फीस देनी होती है। जो कि अभी के समय में तो सब रुपए 250 हैं। या फिर आपके Paytm Payment Bank Account से ही काट ली जाती है इसे पे करने के लिए अकाउंट का पिन नंबर लगता है।
  • Payment होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाता है। जहां आपको बताया जाता है। कि या डेबिट कार्ड कब तक आपके एड्रेस पर डिलीवरी हो जाएगा।

Paytm Debit Card आपके घर तक लगभग 10 से 15 दिनों तक डिलीवर हो जाता है। लेकिन कई बार इसमें कम या ज्यादा समय भी लग जाता है यह कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि आपका घर कहां है। Paytm के पास पहले से डेबिट कार्ड बनाने के लिए कितनी रिक्वेस्ट आई हुई है। यदि इन्हीं सब कारणों की वजह से समय लग सकता है।

Paytm Debit Card से जुड़ी अन्य जानकारी

  • अगर आप भी Paytm Debit Card को अप्लाई करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको रुपए 250 का भुगतान करवाना पड़ेगा। इसके बाद हर साल आपके पास से रुपए 150 सब्सक्रिप्शन फीस ली जाती है। जो आपके अकाउंट से खुद ही कट जाती है।
  • Paytm Debit Card की मदद से आप 1 दिन में ऑनलाइन 1 लाख का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा POS मशीन के द्वारा भी 1 लाख तक का लेन देन कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप जानते हैं कि, ATM से पैसा निकालने की बात हो तो आप 1 दिन में सिर्फ रुपए 25000 ही किसी भी ATM से निकाल सकते हैं।

Paytm Debit Card से पैसे कैसे निकाले

  • आपको बता दें कि अगर आप भी Paytm Debit Card से पैसा निकालना चाहते हैं। इसका भी इस्तेमाल अन्य ATM कार्ड के तरह कर सकते हैं। आप भी किसी एटीएम से Paytm Debit Card की मदद से पैसा निकाल सकते हैं।
  • यदि आप भी मेट्रो सिटी में रहते हैं। तो आप महीने में 3 बार तक किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। और तीन बार तक पैसा निकालने की यह सेवा आपके लिए फ्री रहती है। वहीं अगर आप चौथी बार पैसा निकालते हैं। तो हर बार के लेनदेन में आपसे रुपए 20 लिए जाएंगे।
  • मेट्रो सिटी में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद को शामिल किया गया है।
  • अगर आप नॉन मेट्रो सिटी में रहते हैं, तो आप 1 महीने में किसी भी बैंक के पेटीएम से 5 बार तक फ्री में लेनदेन कर सकते हैं। इसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर आपसे रुपए 20 लिए जाएंगे।
Paytm Debit Card Apply 2023 – Important Link
Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 
Offcial Website Click Here
SBI CSP Kaise le Click Here
India Post Payment Bank CSP Kaise le
Click Here
Bank of Baroda me Personal Loan Kaise Le Click Here
Bank of Baroda CSP Kaise Le
Click Here
Bajaj No Cost EMI Card Apply Online Click Here

सारांश :- इस आर्टिकल की मदद से आपने किसी ना किसी से पैसे अप्लाई कर सकते हैं। और साथ ही इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। Paytm Debit Card स्टूडेंट के लिए फायदेमंद कार्ड है। जिससे कि आप अपने जरूरतों के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ’s:- Paytm Debit Card Apply 2023
Q1):-Paytm Debit Card में कितने ट्रांजैक्शन फ्री है।
Ans:- हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं।
Q2):- Paytm Debit Card लिमिट कितनी होती है।
Ans:- इसमें कैटेगरी के हिसाब से रोजाना 20,000 से रुपए 1,00,000 रुपए तक निकालने की लिमिट है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *