केवाईसी क्या है, बैंक में केवाईसी कैसे करे – Online KYC Process in Hindi

Online KYC Process in Hindi : दोस्तों आपने कभी भी अपनी बैंक में या फिर कहीं पर भी खाता खुलवाने समय केवाईसी के बारे में जरूर सुना होगा ऐसे में केवाईसी करने के लिए बोला जाता है अभी के समय में भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए हर एक ग्राहक के लिए केवाईसी करना और उसको वेरीफाई करवाने के लिए बोल दिया है जिसके चलते हर एक ग्रह को केवाईसी करवाना बहुत ज्यादा जरूरी है

इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी करवानी पड़ते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि kyc क्या है और किस प्रकार से आप केवाईसी कंप्लीट करवा सकते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ने रही हम आपको सब कुछ स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताने वाले तो चलिए जानते हैं।

केवाईसी क्या है, बैंक में केवाईसी कैसे करे – Online KYC Process in Hindi
केवाईसी क्या है, बैंक में केवाईसी कैसे करे – Online KYC Process in Hindi

Online KYC Process in Hindi : अगर आप अपना केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट करते हैं तो इसके माध्यम से आपकी एक पहचान बन जाती है जिसके बाद हर एक बैंक और संस्था आपको बहुत ही आसानी से पहचान जाती है इसीलिए केवाईसी करवाना जरूरी होता है, तो चलिए आप जानते हैं की केवाईसी क्या होते और किस प्रकार से आपको केवाईसी करवानी चाहिए।

केवाईसी क्या है

Online KYC Process in Hindi : केवाईसी का पूरा नाम नो योर कस्टमर होता है यानी कि अगर हम इसको हिंदी में बात करें तो ग्राहक की पहचान के लिए केवाईसी करवाई जाती है इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए जिसके बाद ही आपका केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट किया जाता है अगर आपका बैंक में खाता निष्क्रिय हो जाता है तो उसको खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए जिसके बाद आपकी केवाईसी कंपलीट की जाती है इसको ही केवाईसी कहा जाता है।

इसके साथ ही अगर आप कहीं पर भी फिक्स डिपॉजिट या फिर म्युचुअल फंड जैसे जगह पर निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको केवाईसी कंप्लीट करना होगा जिसके बाद ही आप अपना पैसे को निवेश कर सकते हैं या फिर कहीं पैसे को जमा कर सकते हैं।

केवाईसी क्यों की जाती है

Online KYC Process in Hindi : भारतीय रिजर्व बैंक में सभी बैंक और वित्तीय संस्थानों के लिए यह नियम जारी किया है कि आप अपने ग्राहकों की पहचान के लिए ग्राहक केवाईसी जरूर बनाएं इसके लिए आपको आधार कार्ड के माध्यम से वेरिफिकेशन कंप्लीट करना होता है जिसके बाद आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जाती है इसके लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर देख लीजिए जहां पर बहुत ही आसानी से केवाईसी कंपलीट की जाते हैं जैसे कि पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवाईसी कंप्लीट करनी पड़ेगी आपको एक लिमिट दी जाती है इसके बाद आपको केवाईसी करना पड़ेगा।

केवाईसी कंप्लीट करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • वोटर आईडी 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पासपोर्ट 
  • नरेगा कार्ड 

केवाईसी कैसे करें (Online KYC Process in Hindi)

Online KYC Process in Hindi : अगर आप भी केवाईसी करना चाहते हैं तो आप केवाईसी को आप दो तरीकों से कर सकते हैं ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन हम आपको ऑनलाइन तरीका बताने वाले हैं जिनको फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना प्रक्रिया कंप्लीट कर सकते हैं।

ऑनलाइन केवाईसी करने के लिए भी तो दो तरीके होते हैं सबसे पहले आप आधार ओटीपी के माध्यम से कर सकते हैं दूसरा आप बायोमेट्रिक के माध्यम से कर सकते हैं अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक है तो आप उसके साथ आप बहुत ही आसानी से केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको KRA की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वहां पर आपको कंस एनडीएमएल या फिर सिविल पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने डॉक्यूमेंट के हिसाब से जानकारी भर देनी है वहां पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसको आपको भर देना है और वाईफाई कर देना है।
  • अब आपका आधार कार्ड के माध्यम से वेरीफाई कंप्लीट होने के बाद केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी जिसके 24 घंटे के बाद आपकी केवाईसी अपडेट कर दी जाएगी।
Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Official Website Click Here
आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *