New Rules Driving Licence 2024 : राज्य के अलग-अलग शहरों में ड्राइविंग लाइसेंस का यह नए नियम आज से लागू

New Rules Driving Licence 2024 : यदि आपके पास भी दो-पहिया या चार पहिए गाड़ी है तो अब हो जाइए सावधान क्योंकि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए किसी भी और रेजिडेंशियल ट्रांसपोर्टेशन ऑफिस यानी कि आरटीओ जाने की अब जरूरत आपको नहीं होने वाली है क्योंकि अब केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार अब जो है ड्राइविंग लाइसेंस आप घर बैठे बना सकते हैं इसमें आपको कोई भी टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं है यानी कि बिना टेस्ट का भी आप ड्राइविंग लाइसेंस आप बना सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए जो है पहले आपको सरकारी ऑफिस के दफ्तर के जो है चक्कर काटने होते थे जिसके चक्कर से कई सप्ताह या कई दिनों तक चक्कर काटने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनता था सरकार ने इस नियम को देखते हुए जो है अब अपने नियम में बदल दी गई है नए नियम के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस से 1 जुलाई 2022 को प्रभावी होगी यह यूनियन मंत्रालय ऑफर रोड्स एंड मोटोरवाय के अनुसार सरकार ने या मान्यता प्राप्त ड्राइविंग लाइसेंस प्रशिक्षण केंद्र को प्रमाणित ड्राइविंग लाइसेंस पर प्रदान करने की अधिकारी बना दिया गया है इसके अंतर्गत जो है

सभी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले उम्मीदवार का परीक्षण सफलसमापन के बाद भी दल जारी कर सकते हैं लोगों को आरटीओ जाने की अब आवश्यकता नहीं होगी यानी कि यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण जो देने जाते हैं गाड़ी चला कर ड्राइविंग परीक्षा देते जो हैं वह नहीं भी दीजिएगा फिर भी आपका जो है ड्राइविंग लाइसेंस आपका बन जाएगा।

New Rules Driving Licence 2024

New Rules Driving Licence 2024 : राज्य के अलग-अलग शहरों में ड्राइविंग लाइसेंस का यह नए नियम आज से लागू
New Rules Driving Licence 2024 : राज्य के अलग-अलग शहरों में ड्राइविंग लाइसेंस का यह नए नियम आज से लागू

New Rules Driving Licence 2024

New Rules Driving Licence 2024 : आप सभी नए आवेदकों का हम हार्दिक स्वागत करते हैं अभी तकों को बता दे कि भारतीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा स्थापित है ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो नए नियम लागू किए हैं उनके लिए काफी अच्छी खबरिया है कि सरकार ने जो है ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियम में 2024 में जो है कुछ बदलने के लिए प्रयास किया गया है साथ ही केंद्र सरकार ने विभिन्न नियमों में बदलाव भी की है।

आपको बता दे कि जो नियम 1 जुलाई 2022 से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लगे थे वह नियम अब 2024 में भी लागू होंगे नए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब भारत के सभी राज्यों में से यानी कि सामान्य नियम लागू होंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस से जो नया बनाना चाहते हैं साल 2024 में नई ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को लिए काफी अच्छी खबरिया है कि अब दो पहिया हो या चार पहिया ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए टेस्ट पास करने की आवश्यकता नहीं होगी।

राज्य परिवहन पदाधिकृत या केंद्र सरकार को अब जो है इन दस्तावेज के साथ और इन नियमों के साथ जो है आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की अनुमति होगी।

नई ड्राइविंग लाइसेंस के क्या होंगे नए नियम

New Rules Driving Licence 2024 : आप सभी लोगों को बता दे कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं यदि तो उन्हें एक ऐसा ड्राइविंग लाइसेंस एजुकेशन संस्थान में रखा जाएगा और वहीं पर एक तेज पास करना होगा जब टेस्ट पास हो जाए तो उसे एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार जो है ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के आधार पर आरटीओ जांच कर देगा बिना किसी टेस्ट की आवश्यकता के।

यानी की नई ड्राइविंग लाइसेंस से बनाने में तब आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी पहले से ही आपके पास जो है ड्राइविंग का एक प्रमाण पत्र होगा सिर्फ आपको क्या करना होगा आरटीओ में जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करें या घर बैठे अभी आप आवेदन कर सकते हैं आवेदन करते ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस जो है अप्रूव हो जाएगा और आप जो इतना पहिया का गाड़ी कब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं अपने अनुसार से बनाकर तुरंत आप ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं।

हम आपको एक इंपॉर्टेंट जानकारी और दे दे की ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2024 के अनुसार जो है दो पहिया हो या चार पहिया वाहन के चालकों के लिए कुछ अच्छी खबरिया ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो है आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में कोई भी शारीरिक जांच की आवश्यकता नहीं होगी।

New Rules Driving Licence 2024 : ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आप parivahan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकेंगें। अब जो है ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम से जो बनेंगे इसमें अब आपको आरटीओ ऑफिस के सामने लंबी लाइनों में नहीं लगती होगी।

अधिक जानकारी के लिए आप सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालय भारत सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इससे संबंधित और भी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Download Driving Licence Click Here
Driving Licence Online Apply  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *