Janam Praman Patra Online Apply 2023 : जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में कैसे बनाएं, जानिए Best तरीके

Janam Praman Patra Online Apply 2023 : जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप इधर उधर भटक रहे हैं. फिर भी आपका जन्म प्रमाण पत्र आप नहीं बनवा पा रहे हैं तो अब आप सभी के लिए काफी अच्छी खबर है कि अब जन्म प्रमाण पत्र आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से बना सकते हैं।

Janam Praman Patra Online Apply 2023 आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताएंगे कि कैसे आप काफी आसान तरीके से जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि अब जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही बनाया जाएगा ऑफिशल वेबसाइट भी लांच कर दिया गया है. और आवेदन भी शुरू हो चुका है. यदि आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है. किसी भी सरकारी कार्यों में तो आज ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करेंगे।

Janam Praman Patra Online Apply 2023 : जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में कैसे बनाएं, जानिए Best तरीके
Janam Praman Patra Online Apply 2023 : जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में कैसे बनाएं, जानिए Best तरीके

जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से किस प्रकार बनाएं?

Janam Praman Patra Online Apply 2023 : जन्म प्रमाण पत्र के लिए इधर उधर भटक रहे हैं कई सारे दफ्तरों का चक्कर काटने के बाद भी आप का जन्म प्रमाण पत्र अभी तक नहीं बना है और बनाने के लिए सोच रहे हैं. तो आज ही नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेंगे। आपको बता दें कि हर राज्यों के लिए अपना-अपना वेबसाइट जो है लॉन्च कर दिया गया है

अपने पूरे भारत देश में अब जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से बनेगा हर बच्चा का जन्म प्रमाण पत्र उसके राज्य के द्वारा ही बनाया जाएगा सभी राज्यों के लिए अनिवार्य है. आपको बताते चलें कि जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बनेगा लेकिन ऑनलाइन यदि आप बनाते हैं तो कुछ ही दिनों में आप का जन्म प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा।

ऑनलाइन बनाने का या फायदा है कि आप घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको कहीं भी जाने की कोई आवश्यकता नहीं है किसी भी तब तक या सरकारी कार्यालय का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कितने दिनों में बन जाता है?

Janam Praman Patra Online Apply 2023 : यदि आपके भी मन में सवाल चल रहा है जितेन प्रमाण पत्र यदि ऑनलाइन के माध्यम से बना रहे हैं तो आपके कितने दिनों में बन जाएगा तो आप सभी को बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र यदि आप ऑनलाइन बनाने के लिए आवेदन किए हैं तो 7 से 8 दिन के अंदर आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा।

इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से हैं आप जन्म प्रमाण पत्र को घर बैठे डाउनलोड भी कर सकते हैं और प्रिंट आउट निकल कर किसी भी सरकारी कार्यों में लगा सकते हैं। यानी अब जन्म प्रमाण पत्र बनाना काफी आसान हो चुका है जो कि पहले ऑफलाइन के माध्यम से कई सारे दिक्कतों का सामना करने के बावजूद भी जन्म प्रमाण पत्र जल्द से जल्द नहीं बनता था।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे आवेदन कैसे करें (Janam Praman Patra Online Apply 2023)

यदि आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पिछले कई दिनों से सोच रहे हैं तो चाहते हैं कि घर बैठे आवेदन करें और आपको नहीं आता है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेट को फॉलो करके काफी आसान तरीके से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें सही-सही सभी जानकारी दर्ज करते हुए समय बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा।
  • जिसके सहायता से आप पोर्टल में लॉगिन करेंगे।
  • अब आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमें आप सभी सही सही जानकारी दर्ज करें और फाइनल समिट वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • उसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक सम्मिट हो जाएगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रिसिविंग देखने को मिलेगा जिसे डाउनलोड कर या प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित जरूर रख लें।

अतः कुछ इस प्रकार से Janam Praman Patra Online Apply 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है तो आज ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आवेदन करेंगे।

Janam Praman Patra Online Apply 2023 – Link
Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Online Registration Click Here
Application Login Click Here
Official website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *