Janam Praman Patra Online 2023 : महज कुछ मिनटों में जन्म प्रमाण पत्र बिल्कुल फ्री में बनाएं, आवेदन New Direct Best लिंक

Janam Praman Patra Online 2023 : यदि आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए पिछले कई दिनों से काफी परेशान है. और आपका जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन हर जगह से रिजेक्ट हो गया है तो अब आप ऑनलाइन बना सकते हैं. जी हां अब ऑफलाइन जो आप जन्म प्रमाण पत्र बनाते थे उसी काम को अब सरकार ने जो है. ऑनलाइन कर दिया है अब आप घर बैठे हैं बिना कहीं जाए किसी भी ऑफिस के चक्कर काटे जन्म प्रमाण पत्र को बना सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे आखिर आप किस प्रकार से जन्म प्रमाण पत्र को काफी आसान तरीके से बनाइएगा स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताएंगे तो आप सभी नीचे दिए हुए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें समझें उसके बाद फिर आवेदन करें।

Janam Praman Patra Online 2023

Janam Praman Patra Online 2023 : महज कुछ मिनटों में जन्म प्रमाण पत्र बिल्कुल फ्री में बनाएं, आवेदन New Direct Best लिंक
Janam Praman Patra Online 2023 : महज कुछ मिनटों में जन्म प्रमाण पत्र बिल्कुल फ्री में बनाएं, आवेदन New Direct Best लिंक

जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कैसे बनाएं?

यदि आप भी पिछले कई बार जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन ऑफिस के चक्कर काटे हैं लेकिन आपका लाख कोशिशें के बावजूद भी जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना है तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को जन्म प्रमाण पत्र किस प्रकार से और कैसे बनाना है इसके बारे में बताएंगे।

अब जन्म प्रमाण पत्र बनाना काफी आसान हो गया है. इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है आप घर बैठे जान प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके जान प्रमाण पत्र को बना सकते हैं. इसी के बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको बारीकी से विस्तार पूर्वक बतलाया है की जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप कैसे आवेदन करेंगे कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट लगेंगे धन प्रमाण पत्र बनाने में इसके बारे में भी चर्चा की गई है।

Janam Praman Patra Online 2023 में बनाने के लिए कौन-कौन सी जरूरी डॉक्यूमेंट लगेंगे?

यदि आप जान प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन बनाने के लिए सोच रहे हैं. तो आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होना चाहिए जिसके नाम कुछ इस प्रकार से दिए हुए हैं।

  • आधार कार्ड
  • हॉस्पिटल से निर्गत प्रमाण पत्र
  • जन्म के समय बनाए हुए प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

अन्य कोई डॉक्यूमेंट आवश्यकता अनुसार जो फॉर्म में मांगी गई हो उसे भी अपलोड करना या मांगी गई अन्य कोई जानकारी उसे दर्ज करना अनिवार्य होगा तभी आप जान प्रमाण पत्र काफी आसान तरीके से घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कितने दिनों में बन जाता है?

आपकी भी मन में कुछ सवाल चल रहे होंगे की जन्म प्रमाण पत्र आखिर ऑनलाइन जो है कितने दिनों में बनता है तो आप सभी को बता दे की जन्म प्रमाण पत्र जो है ऑनलाइन अब काफी कम समय में बनता है. आपको बता दे 7 से 15 दिन के अंदर बन जाता है लेकिन कभी-कभी जो है समय ज्यादा भी लग सकता है यदि आपकी जन्म प्रमाण पत्र के लिए किए हुए आवेदन में किसी प्रकार की कोई त्रुटि होगी या संभवत किसी भी कारण बस आपको 15 दिन तक का भी समय लग सकता है।

आपको बता दे की जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा उसके बाद 15 से 20 दिन के अंदर भी या कभी-कभी 7 से 15 दिन के अंदर भी जन्म प्रमाण पत्र फाइनली बनकर तैयार हो जाता है और ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ही इसे डाउनलोड भी कर सकेंगे।

Janam Praman Patra Online 2023 में घर बैठे आवेदन कैसे करें?

क्या आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन करने के लिए सोच रहे हैं और आवेदन का प्रोसेस मालूम नहीं है तो आप नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करके काफी आसान तरीके से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेंगे।

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • नहीं तो नीचे दिए हुए जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हेतु डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड यानी आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई सभी पर्सनल जानकारी दर्ज करके नेक्स्ट बटन क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमें जरूरी डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अब आप कैप्चा कोड को भरेंगे और टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करेंगे और फाइनल सबमिट करेंगे।
  • अब आपके स्क्रीन पर जो है जन्म प्रमाण पत्र के लिए जो अपने आवेदन किया है रिसीविंग देखने को मिलेगा।
  • जिसे आप स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित जरूर रखें।

अतः कुछ इस प्रकार से Janam Praman Patra Online 2023 में बना सकते हैं यदि आपको भी जन्म प्रमाण पत्र दस्तावेज की आवश्यकता अचानक पड़ जाती है तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करेंगे यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई है तो इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों में शेयर करें आर्टिकल संबंधित यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमारे व्हाट्सएप टेलीग्राम ग्रुप में जुड़कर भी अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Janam Praman Patra Online 2023 – Link

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Online Registration Click Here
Application Login Click Here
Official website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *