Driving Licence Download Online 2024 : खुद से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस को सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें

Driving Licence Download Online 2024 : यदि आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस कहीं खो गया है या डाउनलोड नहीं किए हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं किस प्रकार से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करेगा तो लिए इसकी पूरी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक बताने आएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए अब जो है वेबसाइट पर जो है एक नया लिंक जारी किया गया है जिससे आप घर बैठे कुछ जानकारी के साथ ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं आईए जानते हैं कि आप किस-किस जानकारी के साथ जो है अपना ड्राइविंग लाइसेंस को काफी आसान तरीके से डाउनलोड कीजिएगा इसके साथ ही आप कैसे पीडीएफ फाइल बना सकते हैं कैसे आप इसे प्रिंट कीजिएगा इसकी भी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देखने को मिलेगा अब जो है ड्राइविंग लाइसेंस आप घर से अपने मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Driving Licence Download Online 2024 : खुद से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस को सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें
Driving Licence Download Online 2024 : खुद से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस को सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें

Driving Licence Download Online 2024

आप सभी को बता दे कि पहले क्या होता था ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए कई सारेसाइबर कैफे के चक्कर काटने पड़ते थे या आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड होकर मिलता था या आप डाक का वेट करते थे कब आपका जो है डाक द्वारा आएगा नया अप्लाई करते थे यदि खो गया है

तो फिर आप ऑनलाइन आवेदन करते होंगे फिर आपका डाक द्वारा फिर आपके घर पर आता होगा तो इस तरह वेट करना पड़ता था फिर जो आपको कई सारे डिगों का सामना भी करना पड़ता था लेकिन आज जो है. हम आपको एक नया तरीका साल 2024 में बता रहे हैं सिर्फ और सिर्फ आप अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड अपना कुछ पर्सनल जानकारी के साथ जो है ड्राइविंग लाइसेंस को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं होगी।

Driving Licence Download Online 2024 : क्योंकि अब जो है सरकार की तरफ से जो भी आपका गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट है आप ऑनलाइन डाउनलोड करने का एक नया वेबसाइट भी जारी किया है. जैसे कि दीजिए लाकर डीजी लॉकर पर आपको सारा चीज देखने को मिल जाएगा डिजिलॉकर पर जो है सभी डॉक्यूमेंट आपका से रहता है लेकिन गवर्नमेंट के कुछ वेबसाइट और भी हैं जैसे कि गवर्नमेंट के आरटीओ के ऑफिस में आरटीओ वाला जो वेबसाइट होता है

उसका लिंक आपको डायरेक्ट लिंक दे देंगे उसे लिंक से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं. क्योंकि अब ऑफिशल वेबसाइट पर भी जो है आपको डाउनलोड करने का लिंक अवेलेबल करा दिया गया जिससे आप अपना कुछ पर्सनल जानकारी देते ही आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकेंगे।

पहले क्या होता था कि ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) सिर्फ और सिर्फ जो है. आपका विभाग के द्वारा ही डाउनलोड करवा सकते थे यानी कि आपको आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे आरटीओ ऑफिस में जाइए रोज नंबर लगाइए लाइन में खड़े होकर ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करवा कर फिर वहां से आप ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते होंगे इसमें क्या होता था की टाइमिंग का भी बहुत दिक्कत होता था रोजाना आपको जाना पड़ जाता था 2 दिन 3 दिन का चक्कर लगाना पड़ता था क्योंकि लंबा सर लाइन रहता था बहुत सारे लोग रहते थे जिसमें कि आप एक दिन गए काम नहीं हुआ दूसरा दिन गए काम नहीं हुआ

इस तरह से आपका बहुत सारा समय लॉस होता था इसी सब बातों को ध्यान में रखते हुए जो है सरकार ने जो है ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड (Driving Licence Download) करने का ऑफिशियल वेबसाइट में ही लिंक जारी कर दिया है जिससे आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं आपको जो है किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे नहीं आपको किसी साइबर कैफे के चक्कर काटने होंगे बस कुछ नॉलेज होना चाहिए आप जो है घर बैठे अपने मोबाइल से ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं।

Driving Licence Download Online 2024 में नया तरीका से कैसे करें जानिए स्टेप बाय स्टेप

यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे नए तरीके से साल 2024 में करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए आप कुछ ही मिनट में अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं कुछ पर्सनल जानकारी देते हुए।

  • सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • या नहीं तो डायरेक्ट आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे और आपके सामने एक ऑफिशल पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब आप उसमें जो है अपना नाम मोबाइल नंबर जन्मतिथि दर्ज करके सबमिट करेंगे।
  • उसके बाद जो है ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन कंप्लीट करें और फिर से फाइनल सबमिट करेंगे।
  • आपकी स्क्रीन पर जो है डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस जिसे आप डाउनलोड करके पीडीएफ फाइल सेव कर लीजिएगा।
  • के बाद यदि आपके पास प्रिंटर है तो प्रिंट करवा लीजिए नहीं तो पीडीएफ फाइल सेव करने के बाद किसी भी साइबर कैफे में जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस को प्रिंट करवा लीजिए।

इस प्रकार से आप काफी आसान तरीके से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं और आपका जो भी प्रॉब्लम था जैसे कि आप कहीं जाते होंगे ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा तो फिर आपको दिक्कत होता होगा बहुत सारा तो इस यह सब प्रॉब्लम आपका सॉल्व हो जाएगा डाउनलोड रहेगा मोबाइल में है तो मोबाइल से भी निकाल कर दिखा सकते हैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस हो गया सभी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगा।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आया होगा क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड (Driving Licence Download) करना अनिवार्य होता है ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हर जगह आपको कम पड़ ही जाता होगा अगर आपके पास नहीं है और आप कहीं जा रहे हैं अचानक आपका चेकिंग में पकड़ा जाते हैं तो फिर आपको दिक्कत हो जाता है तो इसीलिए ऑनलाइन तुरंत भी डाउनलोड कर सकते हैं इस समय यदि आपके पास आपका मोबाइल है आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर से फिर तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।

Driving Licence Download Online 2024 – Direct Link

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Download Driving Licence Click Here
Driving Licence Online Apply  Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *