Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 – गर्भवती महिलाओं के लिए ₹5000 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

गर्भवती महिलाओं के लिए ₹5000 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 : यदि आप भी बिहार के रहने वाली एक गर्भवती माता या बहन है तो आपके लिए खुशखबरी है कि बिहार सरकार द्वारा Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 का शुभारंभ किया गया है. जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल द्वारा देंगे। साथ ही साथ आपको बता दें कि एक परिवार का एक ही रजिस्ट्रेशन होगा, तथा पति एवं पत्नी के नाम से अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करने पर दोनों रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा. इस बात को हमेशा अपने ध्यान में रखें।

Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 – इस योजना का मौलिक लक्ष्य है राज्य की सभी गर्भवती माताओं और बहनों को बेहतर गर्भावस्था की सुविधा प्रदान करना और गर्भवती माताओं व बच्चों का स्वास्थ्य विकास करना होगा और इसलिए इस योजना के अंतर्गत आपको कुल मिलाकर 5000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसके पूरी बिंदु दर बिंदु जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 - गर्भवती महिलाओं के लिए ₹5000 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें
Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 – गर्भवती महिलाओं के लिए ₹5000 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022?

हम अपने इस आर्टिकल में आप सभी गर्भवती माताओं और बहनों का स्वागत करते हुए आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 का शुभारंभ किया है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकें|

आपको बता दें कि बिहार राज्य की हमारे सभी गर्भवती माताओं एवं बहनों इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सके इसे सुनिश्चित करने के लिए आपको ऑनलाइन प्लस ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करते हैं।

5000 रुपयों का मिलेगा लाभ-Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022?

हम अपनी सभी माताओं एवं बहनों को विस्तार से इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में बताना चाहते हैं जो कि इस प्रकार हैं:-

  • Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 के तहत आपको कुल तीन अलग-अलग किस्तों के रूप में कुल 5000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने पर पहली किस्त के रूप में कुल 1000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • आपको बता दें कि इस योजना के तहत गर्भावस्था के 6 माह पूरे होने पर ANC जांच हेतु कुल 2000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतिम अर्थात तीसरी किस्त नवजात शिशु के पंजीकरण व प्रथम टीकाकरण के बाद कुल 2000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

अंततः इस प्रकार इस योजना के तहत सभी बिहार के गर्भवती माताओं और बहनों को कुल 5000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि उनका व बच्चे का स्वास्थ्य विकास हो सके।

How to apply online for Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022?

इस कल्याणकारी वमाते कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको ऑनलाइन भरने का प्रपत्र के लिए यहां क्लिक करें का विकल्प मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे आपको अच्छे से पढ़ना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। अंत में आपको समिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा या इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।

अंततः इस प्रकार आप सभी आप तक माताएं और बहनें इस कल्याणकारी योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 – Important Link

 

ऑनलाइन फॉर्म भरने वाला डाउनलोड के लिए यहां क्लिक करें

प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें

लॉग इन करने के लिए यहां क्लिक करें

टोकन प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल नंबर परिवर्तन करने के लिए यहां क्लिक करें

PFMS Payment Rejected List Check

Official Website

सारांश?

बिहार सरकार के तहत जारी किए गए Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 योजना के अंतर्गत राज्य की सभी गर्भवती माताओं एवं बहनों के सतत व सर्वागिन विकास हेतु Bihar anganbadi sahayata Yojana 2022 की पूरी जानकारी हमने आपको विस्तार से इस आर्टिकल में दी है ताकि आप सभी इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन करके इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अंत में हमें उम्मीद है कि हमारी सभी माताओं और बहनों को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा अगर बहुत ही ज्यादा पसंद आया है तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Also Read :- HDFC Bank Credit Card Online Apply Life time Free

Also Read :- SBI Mudra Loan Online Apply 50,000

Also Read :- SBI Personal Loan Online Apply Kaise Kare

Also Read :- Car Loan Online Apply Kaise Kare

Also Read :- HDFC Personal Loan Kaise le

इस पोस्ट से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई दिया जा सके।

अगर आपको यह Post पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने मित्रों में जरूर शेयर करें।
इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद्।

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जोड़ सकते हैं। जिस से आने वाली New Update की जानकारी आप तक पहुंच सकें।

STUDY EXAM 399 अब सोशल मीडिया पर उपलब्ध है 24×7 हमारे साथ जुड़े। हर खबर पर सबसे पहले Update !

Official Facebook Page Click Here
Official Facebook Group Click Here
Join us Whatsapp & Telegram Join Now || Join Now

 

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *