Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 हेतु परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 और मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 को लेकर परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी गई है जो भी छात्र-छात्राएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से जारी किया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा फॉर्म भरना चाहते हैं तो वह छात्र-छात्राएं दिनांक 3 अप्रैल 2024 से लेकर 9 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा फॉर्म भर पाएंगे।

आप सभी विद्यार्थियों को बता दे की बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 और विशेष परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन केवल आपके विद्यालय प्रधान ही कर सकेंगे इसके लिए छात्र-छात्राएं खुद से आवेदन नहीं कर सकते हैं।

तो लिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म 2024 और विशेष परीक्षा फॉर्म 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरना है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे बताएंगे और आवेदन शुल्क कितना लगेगा आवेदन कब से कब तक लिया जाएगा इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक बताई गई है तो आप सभी इस आर्टिकल कोअंत तक पढ़े।

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 हेतु परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित
Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 हेतु परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 Overview

Board Name BSEB, Patna
Post Name Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024
Exam Name Bihar Board 10th Compartmental Exam Form & Special Exam Form 2024
10th Compartmental Exam Form Date 03.04.2024
10th Compartmental Exam Date April 2024
10th  Compartmental Result Date Last Week of May 2024 (Expecting*)
Exam Mode Offline
Exam Form Fill Mode Online (BY School)
Official Website Click Here

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 हेतु परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि घोषित

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : उन सभी तमाम विद्यार्थियों का हार्दिक स्वागत करते हैं जो मैट्रिक का कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले हैं तो उन सभी के लिए एक अच्छी खबर है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू कर दिया गया है आवेदन दिनांक 3 अप्रैल 2024 से स्वीकार किया जाएगा आपके स्कूल व कॉलेज के माध्यम से छात्र-छात्राएं आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से अपने स्कूल कॉलेज से करेंगे लेकिन स्कूल व कॉलेज में आपका एप्लीकेशन जो दीजिएगा वह एप्लीकेशन को ऑनलाइन स्कूल कॉलेज करेंगे।

आपको यह स्पष्ट रूप से बता दे कि बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के लिए और मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन केवल आपके विद्यालय प्रधान के माध्यम से होगा क्योंकि यूजर आईडी पासवर्ड की सहायता से पोर्टल में लॉगिन करके परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा इसके लिए छात्र-छात्राएं सिर्फ ऑफलाइन फॉर्म भरेंगे लेकिन ऑनलाइन के माध्यम से छात्र-छात्राएं आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे फिर डाउनलोड किए गए फॉर्म को ऑफलाइन के माध्यम से बढ़कर अपने कॉलेज व स्कूल में जमा करेंगे और आवेदन शुल्क भी आपको कॉलेज स्कूल में जमा कर देना है।

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : यदि आप भी बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म 2024 एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप सभी के लिए एक अच्छी खबरिया है किसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन दिनांक 3 अप्रैल 2024 से लेकर 7 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन के माध्यम से किया जाएगा।

Exam Form Start Date 03.04.2024
Exam Form Last Date 07.04.2024 Extened

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form 2024 में कैसे भरें जानिए स्टेप बाय स्टेप

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form Date 2024 : यदि आप भी बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म और मैट्रिक विशेष परीक्षा फॉर्म 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म ऑफलाइन भरने का तरीका जानना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करें और अपना अपना परीक्षा फॉर्म भरकर अपने कॉलेज में ऑफलाइन के माध्यम से जमा देंगे।

  • सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • या नहीं तो नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने एक वेबसाइट खुलेगा जिसे आप परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे।
  • या परीक्षा फॉर्म आपको अपने स्कूल से या कॉलेज से भी प्राप्त हो जाएगा।
  • फिर परीक्षा फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरेंगे।
  • उसके बाद विषयों से संबंधित सभी जानकारी दर्ज करेंगे।
  • फिर परीक्षा फॉर्म में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट अटैच करके आवेदन शुल्क भी अपने कॉलेज में साथ-साथ जमा करेंगे।
  • इस प्रकार से फिर आपका यदि आवेदक सही होगा तो आपके स्कूल भी या कॉलेज वाले आवेदन फार्म और आवेदन शुल्क अपने पास रख लेंगे।

इस प्रकार से आप ऑफलाइन के माध्यम से बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म एवं मैट्रिक विशेष परीक्षा फॉर्म 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

फिर कॉलेज वाले ही जो आवेदन फार्म और आवेदन शुल्क दिए हैं यूजर आईडी पासवर्ड की सहायता से लोगों करेंगे पोर्टल में और आपके आवेदन में दिए गए सभी जानकारी के अनुसार परीक्षा फॉर्म को ऑनलाइन के माध्यम से भर देंगे।

जानिए कौन-कौन Bihar Board 10th Compartmental & Special Exam Form भर सकते हैं?

  • परीक्षा फॉर्म भरने के बाद जो नहीं दे पाए उसके लिए विशेष परीक्षा
  • माध्यमिक वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए नियमित, स्वतंत्र एवं पूर्ववर्ती के वैसे रजिस्ट्रेशन एवं सेंटअप परीक्षा में पास विद्यार्थी, जिसके द्वारा परीक्षा फॉर्म भरा गया एवं निर्धारित परीक्षा शुल्क भी जमा किया गया लेकिन इसके बावजूद शिक्षक संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन नहीं किया गया वैसे छूटे हुए विद्यार्थी विशेष परीक्षा में बैठेंगे। बिहार बोर्ड ने कहा है कि अपवाद के तौर पर इन परीक्षार्थियों को इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा, 2024 के सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया गया है। उसका रिजल्ट भी वार्षिक परीक्षा के अनुरूप श्रेणी में घोषित किया जाएगा। उसकी प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें शामिल होना अनिवार्य होगा।
  •  इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने के क्रम में विषय, लिंग एवं फोटो में त्रुटि के कारण जो वार्षिक परीक्षा में नहीं बैठ पाए वैसे परीक्षार्थियों को भी विशेष परीक्षा में बैठने की अनुमति है।
  • समुत्रत कोटी वाले भी भरेंगे
  • मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थी कंपार्टमेंटल सर्विसेज परीक्षा में शामिल नहीं होंगे।

Bihar Board 10th Compartmental Exam Form 2024 – Direct Link

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Download Compartmental & Special Exam Form 2024 Click Here
Compartmental Exam Form Fill Up (BY School) Click Here
Download Extened Notice Click Here NEW
Compartmental Exam Notification Click Here
Bihar Board 10th Result Check Link Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *