Ayushman Card Kaise Banaye 2024 : आयुष्मान कार्ड साल 2024 में कुछ नए तरीका से बिल्कुल फ्री में बनाएं

Ayushman Card Kaise Banaye 2024 : यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बिल्कुल फ्री में घर बैठे जो है आप पूरी 10 लख रुपए तक का फ्री इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको केवल जो है Ayushman Card Kaise Banaye 2024 में पूरी जानकारी यहां देंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

आप सभी को बता दे की आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जो है अब आप का आधार कार्ड जो है मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है तभी जो है ओट से वेरिफिकेशन होकर घर बैठे आप आधार कार्ड की सहायता से आयुष्मान कार्ड को बना सकते क्योंकि एड्रेस वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी का गिरना मोबाइल पर जरूरी होता है तभी एड्रेस वेरीफिकेशन कंप्लीट होता है।

Ayushman Card Kaise Banaye 2024 : आयुष्मान कार्ड साल 2024 में कुछ नए तरीका से बिल्कुल फ्री में बनाएं
Ayushman Card Kaise Banaye 2024 : आयुष्मान कार्ड साल 2024 में कुछ नए तरीका से बिल्कुल फ्री में बनाएं

Ayushman Card Kaise Banaye 2024 Overview

Post Name Ayushman Card Kaise Banaye 2024
Name of Scheme PMJAY
Name of the Article Latest Update
Who can Apply Every Eligible Citizen of India
Benefit of The Card Rs.10 Lakh Health Insurance Per Year
Selection Criteria SECC 2011
Application Mode Offline + Online
Official Website Click Here

आयुष्मान कार्ड साल 2024 में बिल्कुल फ्री में नए तरीके से कैसे बनाएं -Ayushman Card Kaise Banaye 2024

नमस्कार दोस्तों आप सभी का इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी का स्वागत कर रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बिल्कुल फ्री में जो है आप आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको बताएंगे तो आप सभी इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

आप सभी को यह भी जानकारी होना चाहिए कि आयुष्मान कार्ड जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से बना सकते हैं लेकिन अब यदि आपके घर बैठे बनाना आयुष्मान कार्ड तो आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए क्योंकि एड्रेस वेरीफिकेशन तभी कंप्लीट होगा जब आपका मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन कंप्लीट कीजिएगा उसके बाद ही आपका आयुष्मान कार्ड काफी आसान तरीके से कुछ स्टेप में आप बना सकते हैं तो आईए जानते हैं सबसे पहले की आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी जरूरी डॉक्यूमेंट लगेंगे।

Ayushman Card Kaise Banaye 2024 में बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आप सभी को बता दे कि यदि आप आयुष्मान कार्ड बना रहे हैं तो आप सभी के पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए तभी आप जो आयुष्मान कार्ड को बना सकते हैं।

  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य
  • पैन कार्ड
  • पर्सनल डीटेल्स
  • बैंक अकाउंट
  • आय प्रमाण पत्र (लागू होने पर)

यदि ऑनलाइन करते समय और भी कोई अन्य डॉक्यूमेंट लगते हैं तो उसे देना अनिवार्य होगा इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ आप काफी आसान तरीके से घर बैठे आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं।

Ayushman Card बनाने के लिए योग्यता

क्या आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को भी पूर्ति करना अनिवार्य होगा जो कि निम्न प्रकार से नीचे बताए गए हैं।

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • जीवन यापन परिवार का गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए
  • नहीं तो परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं हो।
  • अभी तक का नाम SECC 2011 के अंतर्गत में शामिल होना चाहिए

Ayushman Card कैसे बनाएं यानी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप

यदि आप भी आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आप सभी को बता दे की सबसे पहले नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए काफी आसान तरीके से घर बैठे हैं आप अपना आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  • अब आप होम पेज पर लोगों वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
    रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही-सही पढ़ेंगे अपनी सभी जानकारी अपने परिवार से संबंधित और सदस्यों की जानकारी देते हुए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे।
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा ओट से वेरिफिकेशन कंप्लीट करके आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो जाएगा उसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी पासवर्ड मिल जाएगा।
  • उसे मोबाइल नंबर की सहायता से आप आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसका लिंक आपको इस आर्टिकल के नीचे दिया गया लॉगिन वाला लॉगिन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही लोगों करते हैं आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आयुष्मान कार्ड के लिए खुलकर आ जाएगा जिसमें आप सभी जानकारी बढ़े और सभी मांगे गए डॉक्यूमेंट को स्कैन कर अपलोड करेंगे।
  • उसके बाद ओट से वेरिफिकेशन कंप्लीट करके सबमिट करेंगे सबमिट करने के बाद आपके सामने रिसीविंग देखने को आ जाएगा।

अतः कुछ इस प्रकार से जो है आप आयुष्मान कार्ड को साल 2024 में काफी आसान तरीके से बना सकते हैं यदि आपको भी बनाना है तो नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन आज करें।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Online Registration & Login Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *