Sahara India Payment Check 2023 – सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस आ गया,‌ इस तरह Payment Status Check करें Best Process

Sahara India Payment Check 2023 : नमस्कार दोस्तों आज की हमारी हिंदी ब्लॉक में आप सभी दोस्तों को तहे दिल से स्वागत एवं अभिनंदन करते हैं। आप सभी को आज के इस नई पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने वाले हैं। कि जितने भी भाई और बहन के सहारा इंडिया में अपना पैसा जमा किए हैं। उन तमाम भाई एवं बहनों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। क्योंकि सहारा इंडिया के जितने भी लाभार्थी हैं। उन सभी के बैंक खाते में सभी पैसे आना शुरू हो गया है। आप आसानी से अपना पैसा ले सकते हैं।

दोस्तों जैसा में आप सभी को पता है। कि सहारा इंडिया के बैठक में बहुत बड़ा फैसला लिया गया। और हाईकोर्ट के नोटिस के अनुसार सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में जो भी पैसे हैं। वह भेजना शुरू हो गया है। अगर आप भी सहारा इंडिया में पैसा जमा कराए थे। तो आप सभी भाइयों बहनों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। Sahara India Payment Check 2023, किस प्रकार से आप सभी को अपना पैसा लेना है। सारी जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से देखने को मिल जाएगा…..

Sahara India Payment Check 2023 - सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस आ गया,‌ इस तरह Payment Status Check करें Best Process
Sahara India Payment Check 2023 – सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस आ गया,‌ इस तरह Payment Status Check करें Best Process

Sahara India Payment Check 2023 – Overivew

Name of Post Sahara India Payment Check 2023
योजना का प्रकार Sarkari Yojana
Detailed Information Please Read the Article Completely
Official Website www.sahara.in

Sahara India Payment Check – सहारा इंडिया में फंसा पैसा आ गया वापस, इस तरह Payment Status चेक करें

अगर आप सभी का भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है। तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी किए हुए, नोटिस के अनुसार सहारा इंडिया में फसी राशि का ब्याज सहित वापस किए जाने लगा है। और साथ ही साथ अगर आप भी अपना पैसा वापस करना चाहते हैं‌। दो आपको भारत सरकार द्वारा जारी की गई कंजूमर हेल्पलाइन की सहायता लेनी पड़ेगी।

सहारा इंडिया के तहत राशि वापस प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप कंजूमर हेल्पलाइन की सहायता से मोबाइल के माध्यम से जरिए घर बैठे सहारा इंडिया ग्रुप भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ( SEBI ) पर क्लेम कर सकते हैं। हाल ही में अभी एक दशक के दौरान प्राप्त जानकारी के तहत सर सहारा के द्वारा दो कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को लगभग 138 करोड रुपए की राशि का रिफंड किया गया। इस रिपोर्ट के पश्चात राशि जमा होकर। 24,000 करोड़ रुपए हो चुकी है।

इसके अधिक जानकारी के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे इस आर्टिकल के अंत में आपको सारी जानकारी दी जाएगी। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

सहारा इंडिया पैसा वापस कब होगा ?

भारत सरकार द्वारा सहारा इंडिया में फंसी हुई राशि को वापस दिलवाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी प्रयास में सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सहारा ग्रुप के द्वारा संचालित की जाने वाली दो कंपनियों पर 12 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने के पश्चात भारत सरकार सहारा इंडिया पर शिकंजा कस रही है। और जल्द ही सहारा इंडिया में भुगतान करने वालों। निवेशकों की संपूर्ण राशि वापस की जाएगी।

इस जुर्माने के पश्चात सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत राय को गिरफ्तार में लिया गया है। और जल्दी ही सभी उम्मीदवारों को रिफंड राशि वापस करने का फैसला लिया गया है, जिसके तहत आशा है कि लगभग जनवरी 2023 के अंत सप्ताह तक सभी उम्मीदवारों का पैसा वापस किया जाएगा।

सहारा इंडिया के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर।

सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है, क्योंकि सारा इंडिया के ग्रुप भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड से हेल्प लेने के लिए आपको टोल फ्री नंबर जारी किया गया। इसका नंबर 18002667575 या 1800227575 पर आप सुबह 6:00 बजे से शाम 9:00 बजे तक के बीच में कॉल कर सकते हैं। सहारा इंडिया द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके सभी उम्मीदवारों के लिए अपने दिक्कतें बतानी है। इसके पश्चात लगभग 1 सप्ताह के अंदर आपकी समस्या का निवारण किया जाएगा। ऑल सहारा इंडिया में भुगतान की गई राशि का ब्याज सहित रिफंड किया जाएगा।

सहारा इंडिया पेमेंट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • ईमेल आईडी।
  • बैंक पासबुक।
  • सहारा इंडिया में मिला रसीद।
  • सहारा इंडिया में मिला कूपन कोड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • सहारा इंडिया में मिला सर्टिफिकेट।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • सिग्नेचर।

सहारा इंडिया पेमेंट को लेकर सरकार ने दी जानकारी।

मीडिया रिपोर्टर के द्वारा प्राप्त की जानकारी के अनुसार सहारा इंडिया में करोड़ों रुपए का निवेश करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए अभी तक सिर्फ 100 करोड़ रुपए की राशि को ही रिफंड किया गया है। सहारा इंडिया ग्रुप के द्वारा संचालित केवल दो कंपनियों के द्वारा यह राशि का रिफंड किया गया है। इसी के साथ साथ ही भारत के प्रति भूमि एवं विनिमय बोर्ड ( सेबी ) के द्वारा रीपेमेंट के खातों में रिफंड की राशि एकत्रित होकर 24, 000 करोड़ रुपए हो चुकी है।

सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड में अभी तक लगभग अपने 232.85 लाख निवेशकों को 19400.87 करोड़ रुपए और हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के लगभग 7500000 निवेशकों को 6380.50 करोड़ रुपए निवेश किए गए हैं, जिसके यह सारा इंडिया में अभी भी लाखों निवेशकों का करोड़ों रुपए फसा हुआ है।

सहारा इंडिया पेमेंट चेक कैसे करें ?
  • सहारा इंडिया पेमेंट चेक करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए सहारा इंडिया फसा पैसा विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप सभी उम्मीदवारों को इस स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिस पर आप सभी को ओपन कोर्ट दर्ज करना है।
  • कूपन कोड दर्ज करने के पश्चात आप सभी के सामने फॉर्म प्रदर्शित होगा जिस पर सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करके समिति के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपलोड करना है और फॉर्म को सबमिट करते हुए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप सभी उम्मीदवारों के लिए एक रिसीविंग देखने के लिए मिलेगा। जिसको डाउनलोड अथवा प्रिंट आउट कर निकाल ले।
सहारा इंडिया में फंसा पैसा कब आएगा ?

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा वापस आना प्रारंभ हो चुका है। ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के पश्चात 10 – 15 दिन के भीतर आपका पैसा भी वापस कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया में फंसा पैसा कैसे निकालें ?

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा को वापस पाने के लिए आपको इस लेख में प्रदान की गई कोई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

Sahara India Payment Check 2023 – Important Link
Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 
Payment Check Click Here
UMANG App Click Here
Official Website Click Here
Mobikwik se Loan Kaise Le
Click Here
SBI CSP Kaise le Click Here
India Post Payment Bank CSP Kaise le
Click Here
Bank of Baroda me Personal Loan Kaise Le Click Here
Bank of Baroda CSP Kaise Le
Click Here
Bajaj No Cost EMI Card Apply Online Click Here
FAQ’S – Sahara India Payment Check 2023

Q1.) :- सहारा इंडिया का पैसा मिलना शुरू हो गया क्या ?
Ans :- सहारा इंडिया का पैसा सभी स्टेट बैंक खाता में आना शुरू हो चुका है, जिससे आप सभी दिए गए लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा एक नई पोर्टल लांच किया गया है। जिस पोर्टल के माध्यम से आप सभी अपना पैसा निकाल सकते हैं।

Q2.):- सहारा इंडिया कंपनी क्या है ?
Ans :- सहारा इंडिया की शुरुआत साल 1978 में हुई थी। सहारा मुख्य रूप से सहारा ग्रुप की दो कंपनियों सहारा इंडिया रियल स्टेटस कॉरपोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट लिमिटेड से जुड़ा है। सहारा सेबी विवाद एक बार फिर खुशियों का हिस्सा है।

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *