Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply (लिंक जारी) – स्नातक पास ₹50,000 के लिए आवेदन करें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रोत्साहन राशि, Very Useful Link Available Now

Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply : नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के इस आर्टिकल में स्वागत करते हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को बताएंगे कि Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. जिसमें कहा गया है कि 3 दिसंबर 2022 से ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन किए जाएंगे आइए हम जानते हैं की Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply‌ के लिए क्या प्रक्रिया है, और कौन-कौन से आवश्यक कागजात लगेंगे, आवेदन करने में और भी अन्य जानकारी विस्तार पूर्वक जानेंगे, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आप सभी को बता दे कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत स्नातक पास करने पर छात्राओं को ₹50000 की प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता है इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। जो भी छात्राएं ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करेंगे आप आइए हम जानते हैं कैसे आवेदन करना है और इस योजना का पैसा कैसे अपने बैंक खाते में मंगा सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे।

Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply (लिंक जारी) - स्नातक पास ₹50,000 के लिए आवेदन करें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रोत्साहन राशि
Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply (लिंक जारी) – स्नातक पास ₹50,000 के लिए आवेदन करें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रोत्साहन राशि

Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 – Overview

Post Name Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply
Type of Article प्रोत्साहन योजना
Application Mode Online
Who Can Apply? Only Girls
New Update? अप्रैल 2021 से जो लड़कियां स्नातक उत्तीर्ण किए हैं, उन्हीं छात्र छात्राओं को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी
Application Start Date 03th December 2022
Application Mode Online
Official Website medhasoft.bih.nic.in

वोकेशनल कोर्स और ऑनर्स पेपर दोनों छात्रों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ अब वोकेशनल कोर्स के साथ ही विश्वविद्यालय से संबंध टिकरी कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को भी मिलेगा इस योजना का लाभ डीएसडब्ल्यू ने बताया कि विभाग की ओर से कन्या उत्थान योजना की आवेदन के लिए नया पोर्टल विकसित किया गया है नए पोर्टल पर 1 अप्रैल 2021 के बाद यानी (सत्र: 2018-21) में स्नातक उत्तीर्ण हुए छात्राओं आवेदन कर सकेगी. विश्वविद्यालय की ओर से अभी तक (सत्र: 2019-22) की फाइनल ईयर की परीक्षा नहीं ली गई है

कब से कब तक है की छात्राएं आवेदन कर सकेंगे

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत इस योजना का लाभ लेने वाले छात्राओं जो 1 अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण किए हैं उन्हीं छात्र-छात्राओं को ₹50000 मिलेंगे, इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन 3 दिसंबर 2022 से शुरू किए जा रहे हैं विभाग की ओर से नया पोर्टल तैयार कर लिया गया है, नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से छात्राएं आवेदन करेंगे आइए हम जानते हैं कैसे आवेदन करेंगे।

Note: वहीं अप्रैल 2021 से पहले स्नातक उत्तीर्ण करने वाले जिन छात्र-छात्राओं ने पुराने पोर्टल पर आवेदन किया था और प्रमाणपत्र या अन्य कारणों से आवेदन निरस्त हो गया है उन्हें फिर से पुराने पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा इसके लिए निदेशालय से दिशा निर्देश जारी होगा एनआईटी पटना में शुक्रवार को कन्या उत्थान योजना के पोर्टल को लेकर तकनीकी कार्यालय का आयोजन किया गया था जल्द ही इससे संबंधित है विज्ञापन जारी किए जाएंगे और पुराने पोर्टल पर जो भी छात्र छात्राओं का आवेदन निरस्त किया गया है एक बार फिर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए 26 नवंबर तक विश्वविद्यालय के स्तर से डॉक्यूमेंट पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है.

इनमें से स्नातक उत्तीर्ण जो छात्र छात्राओं का आवेदन यूनिवर्सिटी स्तर पर रद्द हो गया था अपने यूनिवर्सिटी में जाकर फिर से डॉक्यूमेंट जमा करेंगे ताकि आपके यूनिवर्सिटी एक बार फिर से पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड कर सके और आपका आवेदन स्वीकार हो सके।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online 2022 का आप इंतजार कर रहे हैं तो अब आप लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि December माह में Graduation Pass Scholarship 50000 Apply Online 2022 के लिए आवेदन शुरू किए जाएंगे।

आपको बता दें कि सरकार की ओर से 1 अप्रैल 2021 से पहले जिन छात्राओं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं. उन्हें 25000 की प्रोत्साहन राशि मिलने है, और उन छात्र-छात्राओं का आवेदन भी पुराने पोर्टल पर ही होगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online 2022 के लिए आवेदन नई पोर्टल पर शिक्षा विभाग ने फैसला किया है. लिए जाएंगे आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं का प्रोत्साहन राशि में बदलाव किया गया है यानी कि उसमें वृद्धि कर दिया गया है 25000 की जगह ₹50000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने एन आई सी के माध्यम से नया पोर्टल तैयार कर रहा है पोर्टल की तैयारी अंतिम चरण तक पहुंच चुकी है इसी माह तक पोर्टल का ट्रायल समाप्त हो जाएगा और उसके बाद December माह में Graduation Pass Scholarship 50000 Apply Online 2022 के लिए आवेदन शुरू किए जाएंगे।

Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 – आवश्यक कागजात

  • Aadhar card
  • Bank Account (स्टूडेंट का होना चाहिए) {बिहार राज्य के बैंक अकाउंट होना चाहिए)
  • Graduation Pass Marksheet
  • Pass Port Size Photo
  • Residence Certificate (निवास प्रमाण पत्र)
  • Mobile Number

Mukhymantri Kanya utthan Yojana Graduation Pass Online Apply कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसका लिंक नीचे दिया गया है वहां क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ओटीपी गया होगा।
  • ओटीपी डाल कर पुनः सबमिट करें।
  • अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड आपकी स्क्रीन पर देखने को मिलेगा या नहीं तो रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दिया गया है।
  • अब लॉगइन बटन पर क्लिक करें और यूजर आईडी पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद मांगी गई जानकारी भरें जैसे कि आवेदक का पर्सनल डीटेल्स, शैक्षणिक योग्यता, आदि।
  • अब आपको आवेदक का आवश्यक कागजात पोर्टल पर अपलोड करना है।
  • अब आपको प्रीव्यू बटन पर क्लिक करके फॉर्म को एक बार अच्छे से जांच करें।
  • अब आपको आपकी स्क्रीन पर फाइनल सबमिट बटन दिखेगा उस बटन पर क्लिक करें और अपने फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।
  • अब आपको अपना रिसीविंग प्रिंटआउट करके जरूर रख लेना है।

अतः कुछ इस प्रकार से आप Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply कर सकेंगे जो भी छात्राएं अब तक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 50 हजार रुपए के लिए आवेदन नहीं किए हैं तो नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आवेदन करेंगे।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 के लिए आवेदन स्नातक पास

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक पास जो भी छात्राओं साल 2018-21 सत्र के हैं और पास कर गए हैं वह छात्राएं Graduation Pass Scholarship 50000 Apply Online 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप बिहार राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री या वोकेशनल कोर्स पास किए हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Graduation Pass Scholarship 50000 Apply Online 2022 Important Link
 Join us Whatsapp Group  Join us Telegram 
Online Apply Start Date 03 December 2022 Expected
Apply Online for Graduation Pass  Link 1 || Link 2 || Link 3
Download Short Notice Click Here
Graduation Pass Jobs Click Here
NSP Apply Online Click Here
Official New Website Click Here
FAQs Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply
Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply Date?
Ans- 03th December 2022.
Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply Kaise Kare?
Ans- ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करेंगे और Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2022 Online Apply करेंगे।
Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana में कौन-कौन आवेदन करेंगे?
Ans- 21 अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक के छात्राओं जो स्नातक उत्तीर्ण कर गए हैं वहीं छात्राएं आवेदन करेंगे।
Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana mei Kitna Paise Milta hai?
Ans- 21 अप्रैल 2022 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को अब 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अब तक सबसे पहले इस Website के माध्यम से पहुंचाते रहेंगे www.studyexam399.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिस से आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Telegram Group Join WhatsApp Group
Loan Apply  Tech Knowledge 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *